Disaster Management
Permanent Disasters
Upcoming Training/Workshop
Recent Relief Work
Latest Disaster Updates
Notice Board
AWGP DM team work on 3 phase:
  • Rescue (बचाव कार्य)
  • Relief ( राहत )
  • Rehabilitation( पुनर्वास )

Donation - Contribute
Disaster Relief Fund(आपदा राहत कोष)
A/C No. 30491675367 ( S.B.I. )
IFSC Code:  SBIN0010588
Donate Online


Home > Model Village > भगवान श्री राम की पावन जन्मभूमि अयोध्या में चलाया स्वच्छता अभियान

स्वच्छ अयोध्या हरित अयोध्या का संकल्प लेकर भगवान श्री राम की पावन जन्मभूमि अयोध्या में आदर्श ग्राम्य विकास के अंतर्गत ६ मई को सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में नेपाल एवं उत्तर प्रदेश के २४ जिलों के छः हजार से अधिक सक्रिय कार्यकर्त्ता भाई-बहिनों ने भगीरथ प्रयास किया।
अभियान के लिए शांतिकुंज से ४ मई को आदरणीय डॉ. साहब एवं श्रद्धेया शैल जीजी से मार्गदर्शन लेकर दल रवाना हुआ।  उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव निश्चित ही पूरे विश्व पर पड़ेगा। यह अभियान रचनात्मक कार्यक्रमों को एक विशेष दिशा देगा। देश भर के प्रत्येक जिलों में स्वच्छता एवं हरीतिमा संवर्धन के इस तरह के आयोजन किये जाने चाहिए। अपने विदाई संदेश में व्यवस्थापक आदरणीय श्री गौरीशंकर शर्मा ने स्वस्थ, सभ्य, सुसंस्कृत समाज के गठन के लिए रचनात्मक कार्य की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। सफलता की प्रथम सीढ़ी का नाम स्वच्छता है और इसे लगन, मेहनत से ही स्थाई किया जा सकता है।
गायत्री शक्तिपीठ अयोध्या में ३ से ५ मई को करीब २५० परिजनों ने प्रभात फेरी के माध्यम से जन जागृति पैदा कीं। ५ मई को स्वच्छता अभियान के पूरी रूपरेखा बनाकर परिजनों को कार्य सौंप दिया गया था।
सफाई अभियान में नये घाट, राम की पैड़ी, नागेश्वरनाथ मंदिर, तुलसी उद्यान, पंचकोसी परिक्रमा, छोटी छावनी, पोस्ट ऑफिस, महाराज स्कूल मार्ग हनुमान गढ़ी, कनक भवन, रेलवे स्टेशन, श्रीराम अस्पताल क्षेत्र आदि क्षेत्रों में जोरदार सफाई की गयी। सभी सेक्टरों से म् ट्राली कूड़ा निकालकर बाहर किया गया। इस कार्य में प्रशासन ने  भी सहयोग दिया।
सफाई अभियान में लायंस क्लब, सी.ए. एसोसिएशन, मारवाड़ी समाज, महानगर पालिका, संत समाज, निर्मोही अखाडा, गोकुल भवन, तारा मांटेसरी स्कूल, मातिबर ग्रामोद्योग संस्थान, वनवासी समाज ने भी भरपूर सहयोग किया।
पूरे नगर की सफाई-श्रमदान के बाद सप्तआन्दोलनों पर अयोध्या के प्रमुख मार्गो से निकाली गई प्रदर्शनी में शिक्षा, संस्कार, नारी जागरण, स्वावलम्बन, स्वास्थ्य, पर्यावरण  एवं कुरीति उन्मूलन को विशेष रूप से दर्शाया गया था। तत्पश्चात् दीपयज्ञ करते हुए विचार क्रांति का संदेश जन-जन तक पहुँचाया गया। सम्पूर्ण कार्यक्रम के संचालन के लिए शांतिकुंज से सर्वश्री डॉ. ओ.पी. शर्मा, श्यामबिहारी दुबे, राकेश जायसवाल, आनंद मिश्रा, योगेश शर्मा, ओइन्द्र सिंह, गणेश पॅवार, मायाचन्द भारद्वाज, नरेन्द्र ठाकुर की टोली   गयी थी।

गायत्री शक्तिपीठ पर जिला वनाधिकारी श्री गोपाल ओझा के सहयोग से पौधे रोपे गये। श्री ओझा ने बताया कि जुलाई माह में निकटवर्ती ४२ गाँवों में २४ हजार पौधे रोपे जायेंगे। इसमें गायत्री परिवार का भी सहयोग अपेक्षित है।
    इस अवसर पर बहिनों द्वारा साहित्य स्टाल लगाया गया था, जहाँ से दूर-दूर से परिजनों एवं विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने युगऋषि का साहित्य खरीदा।
- श्री मधुसूदन रायजादा,
आयुक्त, फैजाबाद मण्डल-
गायत्री परिवार का विचार क्रांति अभियान इस युग की माँग एवं महान योजना है। दीवार लेखन, सद्वाक्य, पोस्टर एवं एक सशक्त माध्यम है। आचार्यश्री के विचार मानव में स्वभाव व आचरण परिवर्तन के लिए समर्थ है। 

 - श्री जे.पी. गुप्ता,
जिलाधिकारी, फैजाबाद-   गायत्री परिवार का कार्य अत्यंत सराहनीय है। इस अभियान से जन-जागरूकता बढ़ेगी, स्वच्छता हेतु प्रत्येक तीन माह में एक बार सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान चलाये जायें।
शांतिकुंज परिवार ने यहाँ आकर हम सबको प्रेरणा दी है, अब देश में हम जहाँ-जहाँ जायेंगे, वहाँ-वहाँ इसकी चर्चा करेंगे। 
* वृक्षारोपण अभियान ०१ जुलाई २०१२ से पूरे अयोध्या नगर व पंचकोशी परिक्रमा क्षेत्र में।
* सितंबर २०१२ में पाँच दिवसीय प्रज्ञापुराण-श्रीरामकथा के साथ आयोजन में ‘स्वच्छ      अयोध्या-हरित अयोध्या’ का पुनः प्रयोग व दीवार लेखन।
* उपस्थित सभी २० जिले के परिजनों ने संकल्प लिया कि अपने-अपने जनपद के कम से कम एक गाँव को आदर्श ग्राम बनाना एवं वर्ष भर की कार्य योजना बनाना।
* लखनऊ में गोमती नदी व आस-पास क्षेत्र की स्वच्छता व हरीतिमा अभियान।
* नैमिषारण्य क्षेत्र में स्वच्छता व हरीतिमा का अभियान।
* प्रत्येक जिले में आपदा प्रबन्धन वाहिनी का गठन
Related Images
Latest Happening News/Activities
नेपाल आपदा में अखिल विश्व गायत्री परिवार की सक्रिय भूमिका
गायत्री परिवार स्कूलों एवं गाँवों के पुनर्वास का कार्य करेगा- डॉ.प्रणव पण्ड्याजी

अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख एवं देसंविवि के कुलाधिपति डॉ.प्रणव पण्ड्याजी, शांतिकुञ्ज के व्यवस्थापक श्री गौरीशंकर शर्मा जी एवं ...
शांतिकुंज के १०३ साधकों ने किया रक्तदान
हरिद्वार २२ अगस्त।

शांतिकुंज के पं श्रीराम शर्मा आचार्य जन्मशताब्दी चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शांतिकुंज आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित इस शिविर में १०३ अंतःवासियों ने रक्तदान किया। संकलित रक्त को जनहितार्थ हिमालयन अस्पताल जॉलीग्रांट के ब्लड बैंक में जमा
...
युवाओं का जत्था नेपाल राहत कार्य में है सक्रिय
शिक्षा के साथ सेवा क्षेत्र में भी आगे हैं देसंविवि परिवार 

हरिद्वार स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय परिवार अपनी शैक्षणिक जिम्मेवारियों के अतिरिक्त पीड़ित मानवता की सेवा में सदैव अपने तन, मन धन से जुटता है। यहाँ की युवापीढ़ी की सेवा भाव ही है, जो उसे अन्यों ...
Recent Videos
Nepal earthquake relief work | All World Gayatri p...
Nepal Earth Quake Relief helping in Gayatri Pari...
Uttarakhand Flood Relief Programme Help of Shanti...
Uttarakhand Disaster Relief Work At Shantikunj Har...